वरिष्ठ नागरिक दिवस पर शिक्षाविद एन सी त्यागी सम्मानित

शाहजहाँपुर आसपास

शाहजहांपुर। 21अगस्त विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस के अवसर पर योग विज्ञान संस्थान की शाहजहॉपुर जिला इकाई द्वारा समाज को मार्गदर्शन देने और योगमय जीवन जीने वाले नगर शिक्षा अधिकारी के पद से सेवानिवृत होने वाले 85 वर्षीय ओम नारायण सक्सेना और आई.ओ.एफ.एस. अधिकारी पद से सेवानिवृत्त हुए 67 वर्षीय नरेश चंद्र त्यागी को सम्मानित किया गया। ज्ञातव्य हो कि यह दोनों बुजुर्ग नियामित योग साधना करके अपने आपको ऊर्जावान और स्वस्थ रखे हुए हैं और सामाजिक और रचनात्मक क्षेत्रों में सक्रिय व मार्कदर्शक भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं।दोनो को अंगवस्त्र और स्मृति चिह्न प्रदान किये गए। गौरतलब है कि एन सी त्यागी भौतिक विज्ञान के चर्चित प्रवक्ता  एवं रक्षा मंत्रालय से से नि प्रधानाचार्य हैं। शिक्षा के क्षेत्र में आपका नाम बहुत आदर के साथ लिया जाता है।

इस अवसर पर संस्थान के जिला प्रधान डॉ अवधेश मणि त्रिपाठी ने कहा कि संतुलित आहार-विहार व नियमित योग साधना बुजुर्गों को निरोगी और बेहतर स्वास्थ्य प्रदान कर सकती है। जिसने श्वासों को साध लिया उसने जीवन को साध लिया।
योग साधना श्वासों के साथ शरीर,मन और प्राण को साधने की विद्या है। जिला उपप्रधान ज्ञानेश चंद्र मिश्रा ने कहा कि बुजुर्ग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें।समय-समय पर अपना चिकित्सकीय परीक्षण करते रहें। आरपी सिंह ने कहा कि अपनी प्रकृति और मौसम के अनुरूप आहार -विहार का पालन करें और योग्य योग प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में नियमित योग साधना करें। इस दौरान प्रवीण मिश्र, मिथिलेश त्यागी, प्रमोद कुमार पांडेय, अजय गुप्ता ,डॉ मृदुल कुमार, गीता पांडेय ,पदमा गुप्ता आदि साधक उपस्थित रहे।


Comment






Total No. of Comments: